वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

Senior Citizen Saving Scheme : नौकरी से सेवानिवृत्त होने के पश्चात हर व्यक्ति के लिए उनके आय का श्रोत समाप्त हो जाता है । ऐसे में उनके पास रिटायरमेंट से प्राप्त पैसा ही उनका सहारा रहता है लेकिन वो भी धीरे – धीरे समाप्त हो ही जाता है इसलिए सरकार ने सेवानिवृत्त लोगो की आय बनाये रखने के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसे वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) के नाम से जाना जाता है । इस योजना का उद्देश्य 60 साल की उम्र के बाद लोगो के द्वारा अपनी बचत राशि को बैंक या पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अपनी जमा राशि पर आकर्षक ब्याज उठाना होता है । इस योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक अपनी जमा राशि को सुरक्षित भी रख सकते है और उससे प्राप्त ब्याज से अपना जीवन आसानी से चला सकते है । वैसे तो बुढ़ापे में लोगो के खर्च तो उनके बच्चे ही उठाते है लेकिन अपनी दवा और अन्य छोटे मोटे खर्च के लिए बच्चों के ऊपर निर्भर न होना पड़े इसके लिए SCSS योजना में निवेश करना एक बहुत ही अच्छा उपाय है क्योंकि इसमें आपके पैसे भी सुरक्षित रहते है और उसके ऊपर आपको अच्छी खासी इनकम भी प्राप्त हो जाती है । सरकार के Senior Citizen Saving Scheme पूरी तरह से आय कर मुफ्त है मतलब इससे होने वाली आय पर किसी प्रकार का TAX नहीं लगता है । आज हम आपको बताने वाले है कि Senior Citizen Saving Scheme क्या है , Senior Citizen Saving Scheme की पात्रता क्या है , Senior Citizen Saving Scheme की विशेषता क्या है , Senior Citizen Saving Scheme  खाता कैसे खोले , Senior Citizen Saving Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज़ क्या है , Senior Citizen Saving Scheme पर ब्याज प्रतिशत क्या है , Senior Citizen Saving Scheme कौन – कौन से बैंक देते है-

 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना क्या है What is Senior Citizen Saving Scheme

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 60 वर्ष या सेवानिवृत्त लोगो के लिए शुरू की गई है । इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक 60 वर्ष की आयु के बाद अपनी जमा पूंजी को चुनिंदा बैंकों या पोस्ट ऑफिस में सुरक्षित रख सकते है और इसके बदले उन्हें हर महीने ब्याज दिया जाता है । इस योजना की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि आप अपने द्वारा जमा किये गये पैसे कभी भी निकाल सकते है । वैसे तो SCSS  योजना में निवेश अधिक्तम 5 वर्षों के लिए कर सकते है परन्तु आप जब भी चाहे अपनी जमा राशि की निकासी कर सकते है और उस पर आपको कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लगता है । SCSS योजना में निवेश किये गए पैसे और उससे की गई आय पूरी तरह से TAX मुक्त होती है । आयकर कानून 1961 के 80C के तहत इस योजना में TAX का बेनिफिट मिलता है । जिसमे अगर आप सालाना 10000 तक ब्याज अर्जित कर रहे है तो आपको कोई भी टैक्स नहीं लगता है । 10000 रु सालाना से अधिक ब्याज प्राप्त करने पर ही आपको टैक्स देना होता है ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की पात्रता  Senior Citizen Saving Scheme Eligibility

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए योग्यता निम्नलिखित है –

  • देश के नागरिक जिसकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक हो वो Senior Citizen Saving Scheme के तहत अपना खाता खोल सकते है ।
  • ऐसे नागरिक जिन्होंने अपनी रज़ा मंदि से रिटायरमेंट लिया हो और उनकी उम्र 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम है तो वो भी  Senior Citizen Saving Scheme के पात्र है ।
  • SCSS कानून के संशोधन से पहले देश के ऐसे नागरिक जो 55 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त हो गए है वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते है ।
  • सेना के जवान जिन्होंने अपनी सेवा पूरी कर ली है और रिटायरमेंट प्राप्त कर चुके है वो भी Senior Citizen Saving Scheme का लाभ उठा सकते है हालांकि ऐसे नागरिकों के लिए कुछ नियम भी होते है जिसकी जानकारी आपको SCSS खाता खोलते समय दी जाती है ।
  • देश के बाहर रहने वाले प्रवासियों ( NRI ) SCSS योजना के पात्र नहीं होते है । NRI को इस योजना के लाभ से वंचित रखा गया है ।
  • इस योजना का लाभ हिन्दू संयुक्त परिवार ( HUF ) के लोग नहीं उठा सकते है और न ही Senior Citizen Saving Scheme के तहत किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना में खाता खोल सकते है । 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के आवश्यक दस्तावेज Senior Citizen Saving Scheme’ s Documents 

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए उपयुक्त दस्तावेजों की सुची निम्नलिखित है –

  • SCSS योजना के तहत खाता खोलने के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी है । बिना पैन कार्ड के इस योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है ।
  • SCSS खाता खोलने के लिए निवास प्रमाण पत्र का होना भी जरूरी है जिसके लिए आप आधार कार्ड , बिजली का बिल , वोटर कार्ड , टेलीफोन बिल , बैंक खाता इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते है ।
  • SCSS योजना के तहत खाता खोलने के लिए आवेदक को अपने उम्र का प्रमाण पत्र भी देना अनिवार्य है जिसमे आप पैन कार्ड , वोटर कार्ड , जन्म प्रमाण पत्र , सीनियर सिटीजेन कार्ड , पासपोर्ट इत्यादि प्रमाण के रूप में दे सकते है ।
  • SCSS के अन्तर्गत खाता खोलने के लिए FORM – A को पूरी तरह से भर कर जमा करना होता है नहीं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलता है । FORM – A आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी उपलब्ध रहता है ।
  • SCSS खाता खोलने के लिए आपको अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होती है ।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी पर अवेदकर्ता का हस्ताक्षर होना चाहिए ।
  • जिस बैंक में पैसे है उस खाते का चेक होना भी आवश्यक है ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता कैसे खोले How to open Senior Citizen Saving Scheme account

अगर आप भी वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत अपना खाता शुरू करना चाहते है तो हमारे द्वारा निचे दिए गए दिशा निर्देशों को जरूर पढ़ें ताकी आप भी आसानी से अपना खाता शुरू कर सके ।

  • सबसे पहले आप जिस भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खोलना चाहते है उसके नजदीकी शाखा में चले जाए । यहाँ आपको Senior Citizen Saving Scheme account खोलने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होता है और उसे पूरी तरह से भर दे । 
  • इसके साथ आप Form – A और अपनी केवाईसी की कॉपी पर हस्ताक्षर कर के अपनी फोटो के साथ जमा कर दे ।
  • इसके साथ – साथ जितनी राशि आपको जमा करनी होती है उतनी राशि का चेक भी जमा कर दे ।
  • आवेदन फॉर्म भरते समय आप नोमिनी का नाम लिखना न भूले ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की विशेषता Senior Citizen Saving Scheme benefits

SCSS योजना की मुख्य विशेषताओं के बारे में नीचे बताने जा रहे हैं –

  • वैसे तो SSCS योजना की वैधता 5 वर्ष की होती है परन्तु अगर आप चाहे तो उसे और भी 3 वर्षों के लिए बढ़ा सकते है । जिसके लिए आपको 5 वर्ष पूरे होने के बाद 1 वर्ष के अंदर में इसकी वैधता बढ़ा सकते है । इसके लिए आपको आवश्यक दस्तावेजों को बैंक या पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है । आपको बता दे कि 5 वर्ष पूरे होने के बाद SCSS खाते स्वयं ही निष्क्रिय हो जाते है ।
  • SCSS खाते में आप नोमिनी को जोड़ सकते है ऐसा आप खाता खोलते समय भी कर सकते है या खाता खोलने के बाद भी नोमिनी को जोड़ सकते है ।
  • कोई भी देश का नागरिक SCSS के एक से ज्यादा खाते खोल सकते है । SCSS खाता संयुक्त भी खोलने का विकल्प है लेकिन संयुक्त खाता अपने पति या पत्नी के साथ ही खोल सकते है । परिवार का कोई भी अन्य सदस्य जॉइंट SCSS खाता नहीं खोल सकते है । संयुक्त खाता धारकों में पैसे जमा करने का अधिकार सिर्फ मुख्य खाता धारक को ही रहता है ।
  • SCSS खाते में पैसे सिर्फ एक ही बार जमा किये जा सकते है वहीं निकासी आप कितने भी बार कर सकते है । SCSS खाते में कम से कम 1000 /- रु और अधिक से अधिक 1500000 /- रु तक कर सकते है । 1 लाख तक कि राशि खाता धारक कैश में भी कर सकता है परंतु 1 लाख से अधिक की राशि चेक के माध्यम से ही जमा की जा सकती है । चेक देते समय इस बात का ध्यान जरूर रखे कि चेक पर दी गयी तारीख और खाता खुलने की तारीख एक ही हो ।
  • SCSS खाते को बैंक से पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करने की भी सुविधा है । वैसे ही पोस्ट ऑफिस से बैंक में SCSS खाते को ट्रांसफर करा सकते है । आपको बता दे की SCSS बैंक खाता खुलवाना भी बेहद ही आसान है ।
  • SCSS योजना में जमा किये गए पैसे आप तय सीमा से पहले भी निकाल सकते है । आप पहले वर्ष में किसी भी प्रकार की निकासी नहीं कर सकते है । वहीं 1 वर्ष पूरा होने पर पैसे की निकासी पर 1.5 % और 2 वर्ष पूरे होने के बाद पैसे की निकासी करने पर 1% का चार्ज लगता है ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का ब्याज दर  Interest rate on  Senior Citizen Saving Scheme account

अगर आप भी SCSS पर मिलने वाले ब्याज दर के बारे में जानना चाहते है तो हमारे द्वारा नीचे दी गयी सूची को ध्यान से पढ़ ले ताकि आपको भी SCSS योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में पूरी जानकारी मिल जाये । पहले की तुलना में अभी SCSS खाते पर 8.4% सालाना की जगह 7.6 % सालाना ब्याज दिया जा रहा है जो को किसी भी बैंक के फिक्स डिपॉजिट या बचत खाते से कही ज्यादा है । आपको बता दे कि समय – समय पर ब्याज के भुगतान की तारीख भी बदलती रहती है । जब ये योजना शुरू हुई थी तब 31 मार्च , 30 सितंबर और दिसम्बर 31 को ब्याज का भुगतान होता था जिसे बाद में बदल कर 31 मार्च , 30 जून , 30 सितम्बर , 31 दिसम्बर को कर दिया गया है लेकिन अब ब्याज का भुगतान अप्रैल , जुलाई , अक्टूबर और जनवरी के पहले वर्किंग दिन पर दिए जाते है ।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना बैंक की लिस्ट Senior Citizen Saving Scheme Bank list

अब हम आपको बताने वाले है कि वो कौन से बैंक है जो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) के तहत खाता खोलती है और इसकी सुविधा देती है – 

  • ICICI BANK , UNION BANK , VIJAYA BANK.
  • UFO BANK , SYNDICATE BANK , INDIAN BANK.
  • PUNJAB NATIONAL BANK , INDIAN OVERSEAS BANK , IDBI BANK.
  • STATE BANK OF INDIA , DENA BANK , CANARA BANK ,
  • CENTRAL BANK , CORPORATION BANK , BANK OF INDIA .
  • BANK OF BARODA ,  ANDHRA BANK , ALL POST OFFICES.

तो इस तरह से आज हमने आपको वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में पूरी जानकारी बताई है । अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आज ही बैंक या पोस्ट ऑफिस की नजदीकी शाखा में समर्पक करें और अपना खाता खोलकर इस योजना का लाभ उठाएं ।

FAQs Senior citizens Savings Scheme

प्रश्न – क्या SCSS योजना में TDS लगता है ?

उत्तर – जी हाँ । अगर आप 10000 /- रु या उससे अधिक सालाना ब्याज अर्जित करते है तो आपको इसके ऊपर TDS भी देनी होती है ।

प्रश्न – नोमिनी को जोड़ने और हटाने पर कोई चार्ज भी लगता है क्या ?

उत्तर – नहीं । SCSS योजना में नोमिनी जोड़ने या हटाने पर कोई चार्ज नहीं लगता है ।

प्रश्न – क्या SCSS योजना के तहत लोन लिया जा सकता है ?

उत्तर – नहीं । SCSS योजना के तहत अभी तक कोई भी लोन लेने की सुविधा उपलब्ध नहीं है ।

प्रश्न – क्या SCSS खाता का लाभ बैंक या पोस्ट ऑफिस में ज्यादा मिलता है ?

उत्तर – आपको बता दे कि SCSS योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार के नियंत्रण में है । इस योजना में न तो बैंक या पोस्ट ऑफिस कोई बदलाव कर सकता है । बैंक और पोस्ट ऑफिस SCSS योजना का सिर्फ माध्यम है इसलिए आप SCSS योजना के तहत खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस कहीं भी खोले आपको ब्याज सामान्य ही मिलेगा  लेकिन बैंक में खाता खोलने से बैंकों के द्वारा दिये जानी वाली सुविधाओं का लाभ आपको मिलता है जैसे ऑनलाइन बैंकिंग , डायरेक्टर डेबिट फैसिलिटी , खाते का स्टेटमेंट । ये सारी सुविधाएं आपकी पोस्ट ऑफिस में नहीं मिलती है या बहुत कम मिलती है वहीं बैंकों के द्वारा डिजिटल बैंकिंग की सुविधा से आप घर बैठे ही सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top