ऑनलाइन MBA कैसे करें

Online MBA Kaise Kare: कोरोना महामारी के बाद से ही ऑनलाइन कोर्सेस की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। इससे पहले किसी ने नहीं सोचा था कि घर बैठे भी कोई डिग्री हासिल की जा सकता है। अब कई सारी यूनिवर्सिटी, भारत में मौजूद हैं जो ऑनलाइन कोर्स करवा रही हैं। इसके लिए आपको कॉलेज भी नहीं जाना होगा। घर बैठे ही आप बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटीज के माध्यम से अपना ऑनलाइन एमबीए पूरा कर सकते हैं। कई सारी बड़ी और नामी यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन एमबीए करवाना शुरू कर दिया है। आइये ऑनलाइन एमबीए करने से सम्बंधित जरूरी जानकारी जानते हैं। ऑनलाइन MBA फीस क्या ली जाती है, इससे सम्बंधित शैक्षणिक संस्थान कौन से हैं, इसकी जानकारी आगे दी गयी है।

दिनों दिन युवाओं के बीच ऑनलाइन MBA की डिमांड बढती जा रही है| जिन विद्यार्थियों को जानकारी नहीं है कि Online MBA Kaise Kare तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें| इससे पहले आपको MBA से सम्बंधित बेसिक जानकारी दे देते हैं| कई विद्यार्थी इस कोर्स को करने से पहले सर्च करते हैं MBA Ka Full Form Bataye, जिसे जानना काफी जरूरी भी है| MBA Ka Full Form Master in Business Administration होता है|

इसी के साथ नए विद्यार्थियों के मन में यह भी सवाल रहता है कि MBA Kab Se Chalu Hota Hai यानी कि MBA के लिए एडमिशन कब से होते हैं| बता दें कि यूनिवर्सिटी व राज्य के सरकारी व निजी कॉलेज के द्वारा अलग-अलग समय एडमिशन की प्रक्रिया प्रारंभ होती है| साथ ही प्रथम वर्ष का सेशन में अलग-अलग ही होता है| ऐसे में आप कॉलेज व यूनिवर्सिटी में जाकर इससे सम्बंधित जानकारी को एकत्रित कर लें|

ऑनलाइन कोर्स करने के क्या-क्या फायदे

समय की बचत

यदि हम कोई ऑनलाइन कोर्स घर बैठे ही करते हैं तो हमें किसी दूसरे शहर या राज्य जाने की आवश्यकता नहीं होती। हम घर बैठे ही उस कोर्स को कर सकते हैं, जिससे कि हमारा काफी ज्यादा समय बच जाता है।

कम दाम में हो जाता है कोर्स

हर कोई इस समय ऑनलाइन कोर्सेज को बढ़ावा दे रहा है। ऐसे में उनकी फीस भी काफी कम रखी गई है। बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी भी अब कम दाम में कम फीस के साथ ऑनलाइन कोर्स ऑफर कर रही हैं।

नोट्स व किताबों का कलेक्शन

जब आप किसी शैक्षणिक संस्थान या यूनिवर्सिटी से जुड़ते हैं, तो वह आपको पढ़ने के लिए किताबें व अन्य सामग्री भी उपलब्ध करवाता है, जिससे आपको किताबों पर अलग से रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती।

क्वेश्चन करने की सुविधा 

ऑनलाइन कोर्सेज करने के दौरान यदि आपको किसी प्रश्न को लेकर डाउट है, तो आप वह भी फैकल्टी से इसे पूछ सकते हैं। यह सुविधा भी ऑनलाइन कोर्स के दौरान आपको मुहैया करवाई जाती है।

अच्छे कॉलेज का चयन है जरूरी

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से एमबीए करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले आप उन कॉलेज और यूनिवर्सिटी की लिस्ट को तैयार करें जो इस समय ऑनलाइन एमबीए करवा रही है। इसके बाद आप जांच पड़ताल कर अच्छे कॉलेज व यूनिवर्सिटी का चयन कर लें, जिससे कि आपको ऑनलाइन एमबीए करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

आवेदन प्रक्रिया को करें पूरा

एक बार जब आप अच्छे कॉलेज का चयन कर लेते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत होगी। साथ ही आपको मांगा गया शुल्क भी जमा करना होगा। हर कॉलेज की अपनी एक प्रवेश प्रक्रिया होती है। आवेदन करने के बाद कुछ कॉलेज लिखित परीक्षा व इंटरव्यू भी ले सकते हैं। इसके बाद यदि आपका नाम लिस्ट में आता है तो कॉलेज के द्वारा आपको आगे की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने की जानकारी दी जाएगी।

घर में कर ले जरूरी सेटअप

घर में आप सुविधाजनक रूप से पढ़ाई कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए माहौल बनाना अनिवार्य होगा। एक कमरे में आप कंप्यूटर व अन्य ज़रूरी सामग्री को जरूर रखें। साथ ही एक अच्छा वाला इंटरनेट कनेक्शन लें, जिससे कि आपको कॉलेज के ऑनलाइन लेक्चर व पाठ्यक्रम को पढ़ने में कोई असुविधा न हो। आप ऐसे कमरे का चयन करें जहां पर कोई ज्यादा आता जाता ना हो और शांतिपूर्ण वातावरण बनाकर रखें।

आइये अब आपको बताते हैं कि भारत में कौन-कौन से कॉलेज इस समय ऑनलाइन एमबीए करवा रहे हैं, जिससे कि आप बिना किसी परेशानी के एमबीए कर सकें।

Amity University

एमिटी यूनिवर्सिटी का नाम तो आप सभी ने सुना होगा। यह भी अपने ऑनलाइन कोर्सेज विद्यार्थियों को करवाना शुरू कर चुकी है। यदि आपने ग्रेजुएशन पूरा कर लिया है तो इस यूनिवर्सिटी में जाकर MBA के लिए एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स करने के लिए आपको 2 से 2.5 लाख रुपए खर्च करना होगा।

NMIMS Global Access School for Continuing Education (NGA-SCE)

एनएमआईएमएस ग्लोबल एक्सेस स्कूल का कंटिन्यूइंग एजुकेशन के द्वारा भी ऑनलाइन एमबीए की शुरुआत कर दी गई है। इसके लिए संस्थान के द्वारा 1 से 1.5 लाख रुपए की फीस निर्धारित की गई है। उम्मीदवार के पास एडमिशन लेने के लिए 50 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। इसके साथ ही विद्यार्थी के पास कक्षा दसवीं और बारहवीं की पासिंग मार्कशीट भी होना चाहिए।

Manipal University

मणिपाल ऑनलाइन यूनिवर्सिटी भी MBA घर बैठे करने की सुविधा देती है। हालांकि इसके लिए विद्यार्थी के पास CAT/CMAT या यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में क्वालीफाइंग मार्क्स होना अनिवार्य है। सिर्फ ग्रेजुएशन के आधार पर इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं लिया जा सकता। इस कोर्स के लिए आपको 1 से 1.50 लाख रुपए की फीस देना होगा।

Lovely Professional University

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भी विद्यार्थियों को ऑनलाइन एमबीए ऑफर कर रही है। यह भी भारत की जानी-मानी शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। यदि आप यहां से एमबीए करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक से डेढ़ लाख रुपए की फीस चुकानी होगी।

इसके अलावा भारत में और भी कई शैक्षणिक संस्थान है जिन्होंने ऑनलाइन एमबीए कोर्स करवाना प्रारंभ कर दिया है। एडमिशन लेने से पूर्व आप इंटरनेट पर सर्च कर इनकी जानकारी एकत्रित कर सकते हैं। ध्यान रहे कि किसी भी इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने से पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोर्स से संबंधित जरूरी जानकारी, दस्तावेज आदि के बारे में जरूर पढ़ें।

भारत में Online MBA करवाने वाले टॉप शैक्षणिक संस्थान

Amity University Online

NMIMS Global Access School for Continuing Education (NGA-SCE)

IGNOU (Indira Gandhi National Open University)

Symbiosis Centre for Distance Learning (SCDL)

IMT Distance and Open Learning Institute

Mahatma Gandhi University Online

Karnataka State Open University (KSOU)

Lovely Professional University (LPU)

Manipal Online University

Amrita Vishwa Vidhyapeetham

D.Y. Patil Vidyapeeth-Centre For Online Learning

Chandigarh University

After MBA Opportunities

MBA Karne Ke Bad Job Opportunities की भरमार है| एक बार जब आप MBA पूरा कर लेते हैं तो आपके लिए इस फील्ड में कई सारे रास्ते खुल जाते हैं| MBA Karne Ke Bad आप Business Consultant, Management Consultant, Financial Analyst, Marketing Manager, Operations Manager, Human Resources Manager ETC Posts पर जॉब कर सकते हैं| इन पदों पर आपको Salary भी अच्छी खासी मिल जाती है| यदि आप एक फ्रेशर के तौर पर जॉब करते हैं तो आसानी से 20 से 30 हजार की सैलरी आपको मिल सकती है| वहीँ अनुभव होने पर Post के अनुसार आपकी सैलरी लाखों में भी पहुँच जाती है|  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top