Top 10 AI टूल Education के लिए

Top 10 AI Tools For Education Purpose in Hindi: किसी भी तकनीक को बदलते समय नहीं लगता। कोई भी तकनीक 5 से 10 सालों तक ही टिक पाती है, जिसके बाद कोई नई तकनीक आकर उसे रिप्लेस कर देती है। लंबे समय से हम चीजों को ढूंढने व जानकारी एकत्रित करने के लिए सर्च इंजनों का इस्तेमाल किया करते थे, लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव ला दिया है। AI की मदद से चीज और भी ज्यादा आसान हो गई है। 

अधिकतर सर्च इंजन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को अपनाना शुरू कर दिया है। एजुकेशन पर्पस से भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस काफी महत्वपूर्ण है। कई AI Tools तो सिर्फ स्टूडेंट को ध्यान में रखते हुए ही तैयार किए गए हैं। आइये आपको बताते हैं कि कौन से 10 AI Tool हैं, जो विद्यार्थी इस्तेमाल कर अपनी शिक्षा में मदद प्राप्त कर सकते हैं।

Top 10 AI Tools For Education Purpose in Hindi

Chat GPT

सबसे पहले यदि किसी AI Tool की बात आती है तो सबसे Chat GPT का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि यही सबसे पहला ओपन AI प्लेटफार्म था। यदि आप विद्यार्थी हैं तो आपको इस टूल का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करना चाहिए। जिस तरह से आप किसी भी चीज का सवाल पहले गूगल से पूछते थे, उसी तरह से आप अपने प्रश्नों का जवाब Chat GPT की मदद से जान सकते हैं। बस आपको इस ऐप में अपने प्रश्न को टाइप करना होगा, इसके बाद इंटर बटन को दबाते ही उसे प्रश्न का उत्तर आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। आप जिस भी फोर्मेट में इस जवाब को चाहते हैं, वह भी आपको इस प्लेटफार्म की मदद से मिल जायेगा।

Grammarly

यदि आपको इंग्लिश लिखने में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है, या फिर आपकी ग्रामर उतनी अच्छी नहीं है। ऐसे में आपकी ग्रामर को सुधारने के लिए Grammarly से अच्छा AI Tool कोई भी नहीं है। आप कोई भी इंग्लिश का पैराग्राफ लिखकर उसकी ग्रामर को Grammarly की मदद से सही कर सकते हैं। आपके द्वारा की गयी गलतियों को यह हाईलाईट कर देता है। साथ ही आपको इसे ठीक करने का विकल्प भी मिलता है। इससे आपकी इंग्लिश ग्रामर में सुधार भी आएगा और आप गलतियां करने से भी बचेंगे।

Tutor.ai

यदि आप अपनी पढ़ाई से संबंधित जानकारी सही हासिल करना चाहते हैं, तो आपके लिए Tutor.ai टूल बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भी आपके प्रश्न पूछने के लिए एक बॉक्स मिलता है, जिसमें अपने विषय से संबंधित प्रश्न को दर्ज कर उसका सही आंसर हासिल कर सकते हैं। यदि आप अपने कक्षा में बेहतर ग्रेड हासिल करना चाहते हैं तो यह टूल आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा।

Ankidroid

यह एक AI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है, जो खास स्टूडेंट के लिए ही तैयार किया गया है। यदि आप कोई भी जवाब याद करने के बाद उसे भूल जाते हैं, तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बेहद ही कारगर साबित होगी। यह एप्लीकेशन बार-बार आपसे सवाल पूछता है। अगर आप सवाल का जवाब गलत देते हैं, तो वह इस सवाल को लूप में चलाता है और जब तक आप इसका सही जवाब नहीं दे देते, तब तक यह आपसे निरंतर सवाल पूछता रहता है। प्रश्न से संबंधित नोटिफिकेशन भी आपको बार-बार आती रहेगी, जिससे कि आप आसानी से उसे क्वेश्चन का आंसर याद कर सके और आप कभी भी उसके जवाब को नहीं भूल पाएंगे।

Humata

स्टूडेंट के लिए यह AI टूल भी बेहद ही मददगार है। इसे Chat GPT के द्वारा प्रोग्राम किया गया है। इस टूल की मदद से आप किसी भी चैप्टर के महत्वपूर्ण प्रश्नों को निकाल सकते हैं। सबसे पहले आपको इस AI Tool को खोलना होगा। इसके बाद आपको जिस भी विषय के चैप्टर के महत्वपूर्ण प्रश्न चाहिए उसकी पीडीएफ बनाकर इसमें अपलोड कर दें। इसके बाद यह टूल आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों की लिस्ट बनाकर पीएफ के फॉर्म में दे देगा। आप डाउनलोड करके इन महत्वपूर्ण प्रश्नों को याद कर सकते हैं, जो परीक्षा में पूछे जा सकते हैं।

Quizgecko.com

आजकल अधिकतर परीक्षाओं में मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाते हैं। ऐसे में यह टूल आपको एक क्विज बनाकर देता है, वह भी आपके पसंदीदा टॉपिक पर। आपको बस अपने टॉपिक का नाम लिखना है, इसके बाद उस टॉपिक से संबंधित मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन की लिस्ट आ जाएगी। इससे आप अपना अभ्यास कर सकते हैं। इसमें आप आसान, मीडियम व कठिन लेवल का भी चयन कर सकते हैं।

Google बार्ड (Gemini)

गूगल भी अपना ओपन AI Tool लॉन्च कर चुका है। इस टूल का नाम गूगल बार्ड है। Chat GPT की तरह यह भी आपके हर प्रश्न का जवाब देने में सक्षम है। गूगल कंपनी के द्वारा इसे तैयार करने की वजह से यह करंट मुद्दे और ताजा जानकारी भी देने में सक्षम है। इसलिए इसे Chat GPT से बेहतर टूल कहा जा रहा है।

DOCTRINA.AI

अगर आपको अपनी परीक्षा से पहले अच्छे से तैयारी करने के लिए एक प्रश्न पत्र तैयार करना है, तो आप DOCTRINA.AI की मदद से यह कर सकते हैं। यह टूल की मदद से आपको बस अपनी कक्षा और उस विषय का नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद वह उस विषय व कक्षा से संबंधित एक प्रश्न पत्र तैयार करके आपको दे देगा। इस प्रश्न पत्र से आप अपनी परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से कर सकते हैं।

Duolingo

यह एक ऐसा AI आधारित एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप किसी भी देश की भाषा को आसानी से सीख सकते हैं। इसमें आपको सीखने वाली भाषा के लिए AI Chat Boat भी होते हैं, जिनसे आप बात करके आसानी से उस भाषा को सीख सकते हैं। 

Calligrapher.ai

अगर आपको बहुत सारे पेज का असाइनमेंट लिखना है तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं। अब आप किसी भी AI टूल से प्रश्नों का हल निकाल लें और उसकी PDF बना लें। इसके बाद इस PDF को Calligrapher.ai पर जाकर अपलोड कर दें। यह आपकी PDF को हैण्ड राइटिंग से लिखे पेज में बदल देगा। कुछ ही मिनटों में आपका असाइनमेंट तैयार हो जायेगा।  

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top